वर्ष 2020-21 में एनआईसी हिमाचल प्रदेश द्वारा जीते गए पुरस्कार



Digital India Award

COVID-19 नमूना संग्रह प्रबंधन प्रणाली के लिए डिजिटल इंडिया गोल्ड आइकन अवार्ड

Tउन्होंने COVID-19 सैंपल कलेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम को इनोवेशन के तहत पांडेमिक श्रेणी में डिजिटल इंडिया गोल्ड आइकन अवार्ड 2020 से सम्मानित किया। यह सम्मान भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद द्वारा 30 दिसंबर 2020 को नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में ऑनलाइन मोड में आयोजित समारोह के माध्यम से प्रदान किया गया। माननीय केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और कानून और न्याय मंत्री, श्री रविशंकर प्रसाद ने भी समारोह को आभासी ऑनलाइन मोड में आयोजित किया।

श्री अजय सिंह चहल, उप महानिदेशक और राज्य सूचना अधिकारी, हिमाचल प्रदेश ने विज्ञान भवन, वर्चुअल दिल्ली में सुश्री रचना श्रीवास्तव, उप महानिदेशक और श्री संदीप सूद, वैज्ञानिक-एफ और श्री संजय कुमार के साथ आभासी ऑनलाइन मोड के माध्यम से पुरस्कार प्राप्त किया। , साइंटिस्ट-एफ भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के 2 अधिकारियों के साथ। श। इस अवसर पर अजय साहनी आईएएस, सचिव मिती और डॉ। नीता वर्मा, महानिदेशक एनआईसी भी उपस्थित थे।

COVID-19 नमूना संग्रह प्रबंधन प्रणाली, राष्ट्रीय स्तर की पहल एनआईसी हिमाचल प्रदेश टीम द्वारा डिजाइन, विकसित और कार्यान्वित की गई है, जिसका नेतृत्व डॉ। नीता वर्मा के मार्गदर्शन में श्री अजय सिंह चहल, उप महानिदेशक और राज्य सूचना अधिकारी, हिमाचल प्रदेश द्वारा किया गया है। महानिदेशक एन.आई.सी. सॉफ्टवेयर प्रणाली में पूरे देश में एक वेब पोर्टल और दो मोबाइल ऐप आरटी-पीसीआर और आरएटीआई संग्रह, प्रबंधन और रिपोर्टिंग, कोविद -19 परीक्षणों का विश्लेषण शामिल हैं। 31 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अप्रैल 2020 के मध्य से सॉफ्टवेयर प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं।




District Governance Mobile Challenge (DGMC) Gold Award for overall performance to NIC Himachal Pradesh

एनआईसी हिमाचल प्रदेश को समग्र प्रदर्शन के लिए जिला प्रशासन मोबाइल चैलेंज (डीजीएमसी) गोल्ड अवार्ड

डॉ. नीता वर्मा, महानिदेशक, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, एमईआईटीवाई, भारत सरकार ने 28 मई को भारत में एनआईसी के सभी जिला केंद्रों के लिए खुले मोबाइल एप्लिकेशन चैलेंज के शॉर्ट-लिस्टेड विजेताओं को जिला प्रशासन मोबाइल चैलेंज (डीजीएमसी) प्रस्तुत किया- 2021. वर्चुअल पुरस्कार समारोह के दौरान एनआईसी मुख्यालय, राज्यों और जिलों के सभी एनआईसी अधिकारी मौजूद थे।

समग्र प्रदर्शन में एनआईसी हिमाचल प्रदेश को गोल्ड अवार्ड से नवाजा गया। हिमाचल प्रदेश के सभी एनआईसी जिला केंद्रों ने संबंधित जिला प्रशासन के लिए मोबाइल ऐप विकसित किए और डीजीएमसी में अपना नामांकन जमा किया। और 2 जिलों, शिमला और सोलन को पहले 20 पदों पर शॉर्ट लिस्ट किया गया था। टीम के सदस्यों के साथ हिमाचल प्रदेश के उप महानिदेशक और राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी श्री अजय सिंह चहल ने पुरस्कार प्राप्त किया।

जिला प्रशासन मोबाइल चैलेंज (डीजीएमसी) एनआईसी जिला केंद्र शिमला के ई-अनुमति मोबाइल-ऐप के लिए कांस्य पुरस्कार

एनआईसी जिला केंद्र, शिमला द्वारा विकसित ई-अनुमति मोबाइल ऐप को कांस्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ऐप नागरिकों को हिंदी और अंग्रेजी दोनों में विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम बनाता है। इसमें मोबाइल ऐप के माध्यम से इन एप्लिकेशन को सिस्टम के अन्य उपयोगकर्ताओं को संसाधित करने और अग्रेषित करने के लिए जिला प्रशासन के लिए इंटरफ़ेस है।

डॉ. नीता वर्मा, महानिदेशक, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, एमईआईटीवाई, भारत सरकार ने एक आभासी पुरस्कार समारोह में 28-मई-2021 को टीम को जिला प्रशासन मोबाइल चैलेंज (डीजीएमसी) पुरस्कार प्रदान किया। सुश्री प्रभा राजीव एचपीएएस, अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट और श्री पंकज गुप्ता, डीआईओ और श्री दीपक कुमार एडीआईओ ने पुरस्कार प्राप्त किया।

जिला प्रशासन मोबाइल चैलेंज (डीजीएमसी) एनआईसी जिला केंद्र सोलन के ई-कल्याण मोबाइल-ऐप के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्र

एनआईसी जिला केंद्र, सोलन द्वारा विकसित ई-कल्याण मोबाइल ऐप को प्रशंसा प्रमाण पत्र मिला है। ऐप वृद्धावस्था, विधवाओं, विकलांगों के कल्याण पेंशनरों को ऐप में व्यवस्थित तरीके से उनके त्रैमासिक पेंशन विवरण देखने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, विभागीय अधिकारी राज्य के सभी जिलों में पेंशन के समय पर वितरण की स्थिति की निगरानी कर सकते हैं। इसका हिमाचल प्रदेश राज्य में लागू ई-कल्याण सॉफ्टवेयर के साथ बैक-एंड एकीकरण है।

डॉ. नीता वर्मा, महानिदेशक, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, एमईआईटीवाई, भारत सरकार ने एक आभासी पुरस्कार समारोह में 28-मई-2021 को टीम को जिला प्रशासन मोबाइल चैलेंज (डीजीएमसी) प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया। श्री संजीव कुमार, डीआईओ और श्री श्वेतांश शतक एडीआईओ उपस्थित थे और प्रमाण पत्र प्राप्त किया।




CSI Award of Recognition in 18th CSI SIG eGovernance Awards 2020 for COVID-19 Sample Collection Management System

COVID-19 नमूना संग्रह प्रबंधन प्रणाली के लिए 18 वें CSI SIG eGovernance पुरस्कार 2020 में मान्यता का सीएसआई पुरस्कार

COVID-19 सैंपल कलेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम (RT-PCR / RATI मोबाइल ऐप्स और https://Covid19cc.nic.in पोर्टल पर रियल टाइम ट्रैकिंग और हर RT-PCR के रिकॉर्ड के लिए CSI SIG eGovernance Awards 2020 में मान्यता का CSI अवार्ड रैपिड एंटीजन एंड एंटीबॉडी टेस्ट भारत में किया जा रहा है)

COVID-19 नमूना संग्रह प्रबंधन प्रणाली ने परियोजना श्रेणी के तहत 18 वें CSI SIG eGovernance पुरस्कार समारोह में मान्यता का पुरस्कार प्रदान किया - 12 फरवरी, 20 फरवरी, शुक्रवार को लखनऊ के होटल ताजमहल में राज्य सरकार की इकाई, उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने पुरस्कार समारोह की अध्यक्षता की और श्री रविंदर जायसवाल, माननीय स्टाम्प और पंजीकरण मंत्री, उत्तर प्रदेश ने पुरस्कार प्रदान किया। COVID-19 नमूना संग्रह प्रबंधन प्रणाली एनआईसी हिमाचल प्रदेश टीम द्वारा डिजाइन, विकसित और कार्यान्वित की गई है, जिसका नेतृत्व श्री अजय सिंह चहल, उप महानिदेशक और राज्य सूचना अधिकारी, हिमाचल प्रदेश कर रहे हैं। टीम का नेतृत्व श्री संदीप सूद, वैज्ञानिक-एफ और श्री संजय कुमार, वैज्ञानिक-एफ कर रहे थे। सॉफ्टवेयर सिस्टम की मेजबानी केंद्रीय और देश के 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा की जा रही है।




Digital India Award

COVID-19 नमूना संग्रह प्रबंधन प्रणाली के लिए स्कोच पुरस्कार 2020

COVID-19 सैंपल कलेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम को कोविद श्रेणी के जवाब में स्कोच सिल्वर अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार 20 मार्च 2021 को नई दिल्ली में ऑनलाइन आभासी समारोह के माध्यम से प्रदान किया गया। ये पुरस्कार एनआईसी हिमाचल प्रदेश टीम द्वारा प्राप्त किए गए थे। COVID-19 नमूना संग्रह प्रबंधन प्रणाली में वेब पोर्टल https://covid19cc.nic.in और RT-PCR और RATI मोबाइल एप्लिकेशन शामिल हैं, जो पूरे भारत में 31 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में Covid-19 परीक्षणों को एकत्र करने और प्रबंधित करने के लिए विकसित किए गए हैं और विकसित किए गए हैं एनआईसी हिमाचल प्रदेश की टीम।




Digital India Award

COVID-19 नमूना संग्रह प्रबंधन प्रणाली के लिए डिजिटल इंडिया अवार्ड 2020 का रत्न

COVID-19 नमूना संग्रह प्रबंधन प्रणाली को डिजिटल इंडिया अवार्ड 2020 के रत्न, उत्कृष्टता में उत्कृष्टता के लिए विश्लेषक की पसंद से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार 16 मार्च 2021 को ऑनलाइन आभासी समारोह में दिया गया था और एनआईसी हिमाचल प्रदेश टीम द्वारा प्राप्त किया गया था। COVID-19 नमूना संग्रह प्रबंधन प्रणाली एनआईसी हिमाचल प्रदेश टीम द्वारा डिजाइन और विकसित की गई है और इसमें वेब पोर्टल https://covid19cc.nic.in और RT-PCR और RATI मोबाइल एप्लिकेशन शामिल हैं, जो Covid-19 को एकत्र करने और प्रबंधित करने के लिए हैं। 31 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में भारत।




Gems of Digital India Award 2019 for MDM-ARMS

हिम प्रगति और एनआईसी एचपी विन सीएसआई-एसआईजी ई-गवर्नेंस अवार्ड्स के एमआईएस प्रोजेक्ट्स

एनआईसी हिमाचल प्रदेश की दो आईसीटी परियोजनाओं ने प्रतिष्ठित कंप्यूटर सोसाइटी ऑफ इंडिया-स्पेशल इंटरेस्ट ग्रुप-ई-गवर्नेंस अवार्ड्स 2019 जीता है। मुख्यमंत्री कार्यालय के लिए हिम प्रगति परियोजना को उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है और सहयोग एमआईएस परियोजना ने पुरस्कार जीता है। मान्यता है।

यह पुरस्कार श्री द्वारा प्राप्त किया गया था। डी। सी। राणा, विशेष सचिव, माननीय मुख्यमंत्री, हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ श्री। संदीप सूद, वरिष्ठ तकनीकी निदेशक और श। संजय कुमार, 17 जनवरी 2020 को ओडिशा के भुवनेश्वर में वार्षिक सीएसआई कन्वेंशन में एनआईसी एचपी के तकनीकी निदेशक।




एनआईसी हि.प्र. टीम ने अपनी सर्वश्रेष्ठ आईसीटी पहल के लिए पिछले कुछ वर्षों में कई पुरस्कार जीते हैं और यह सभी स्तरों पर हिमाचल प्रदेश के सभी एनआईसी अधिकारियों की सक्रिय भागीदारी के साथ संभव हुआ है।

हिमाचल प्रदेश द्वारा जीते हुए पिछले पुरस्कार

साल सम्मलेन स्थान पुरस्कार विवरण
2019 डिजिटल इंडिया नई दिल्ली हिमाचल प्रदेश राज्य पोर्टल के लिए गोल्ड आइकन अवार्ड http://himachal.nic.in (वेबरत्न-राज्य)
डिजिटल इंडिया अवार्ड के रत्न नई दिल्ली एमडीएम-एआरएमएस - मिड डे मील - 17 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में दोहराया जाने वाला ऑटोमेटेड रिपोर्टिंग मैनेजमेंट सिस्टम उत्पाद, डिजिटल इंडिया अवार्ड 2019 के तहत सम्मानित किया गया है। श्रेणी: सुरक्षा और आश्वासन
स्वच्छ भारत अभियान पुरस्कार नई दिल्ली एनआईसी हिमाचल प्रदेश राज्य केंद्र को देश के दूसरे सबसे स्वच्छ एनआईसी राज्य कार्यालय के रूप में स्थान दिया गया है
स्वच्छ भारत अभियान पोस्टर अवार्ड नई दिल्ली 1 से 15 फरवरी, 2019 के दौरान स्वछतापखवाड़ा में आयोजित एनआईसी एफएमएस पोस्टर प्रतियोगिता में देश में पहला पुरस्कार जीता
नगर राजभाषा कार्यान्वन समिति New Delhi राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार एवं कार्यान्वन हेतु प्रभावशाली भूमिका के लिए नगर राजभाषा कार्यान्वन समिति (नराकास) शिमला द्वारा वर्ष 2017-18 के लिए द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया
2018 राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम पुरस्कार नई दिल्ली राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत अभिनव सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए हिमाचल प्रदेश के लिए पुरस्कार
जेम्स ऑफ डिजिटल इंडिया नई दिल्ली मानव रचना के लिए "जेम्स ऑफ डिजिटल इंडिया अवार्ड" 2018
2017 21 वां राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस अवार्ड Hyderabad एनआईसी के मानव संपदा सॉफ्टवेयर ने रैपिड प्रतिकृति के लिए राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस गोल्ड पुरस्कार से सम्मानित किया
जिला कुल्लू, हिमाचल प्रदेश के ऑनलाइन रोहतांग पास परमिट जारी करने की प्रणाली के लिए राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस गोल्ड अवार्ड
ई-गवर्नेंस पर कंपाउंडियम में प्रकाशित पेपर बेस्ट प्रैक्टिस-स्टडी ऑफ ट्रेंड सेटिंग गवर्नमेंट इनिशिएटिव्स
52 CSI Nihilent Kolkata मानव संपदा के लिए जीविका पुरस्कार
एमडीएम के लिए मान्यता 2017 का पुरस्कार - एआरएमएस
Technology Sabha Award Indore एमडीएम - एनआईसी एचपी के एआरएमएस को एंटरप्राइज सॉल्यूशन के लिए प्रौद्योगिकी सभा पुरस्कार मिला
The Open Group Bengluru एचपी लोक सेवा आयोग एंटरप्राइज आर्किटेक्चर फ्रेमवर्क पर भेद का पुरस्कार
2016 20वां राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस अवार्ड विशाखापट्नम डिजिटल भारत के लिए साइबर सुरक्षा नीति कागज संग्रह में प्रकाशित - सुरक्षित साइबर स्पेस के लिए रोडमैप
      हिमाचल प्रदेश परिवहन विभाग में डिजिटल परिवर्तन कागज संग्रह में प्रकाशित: अंतिम माइल ग्रामीण जनसंख्या तक पहुंचना
  डिजिटल भारत नई दिल्ली मिड डे मील मोबाइल एप्लिकेशन के लिए डिजिटल इंडिया अवार्ड 2016
  स्कॉच पुरस्कार हैदराबाद सारथी के लिए स्कॉच स्मार्ट गवर्न्स गोल्ड अवार्ड 2016 - ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस सिस्टम
2015 पीसीक्वेस्ट पुरस्कार हैदराबाद पीसीक्वेस्ट वर्ष 2016 का सर्वश्रेष्ठ सूचना प्रौद्योगिकी कार्यान्वयन
19वां राष्ट्रीय ई गवर्नेंस अवार्ड नागपुर गोल्ड चिन्ह एकीकृत ऑनलाइन होटल आरक्षण प्रणाली के लिए जीता
कागज पर संग्रह में प्रकाशित भारत में ई-गवर्नेंस – बदलते समय के साथ जन सहभागिता बढ़ाना
कागज पर संग्रह में प्रकाशित हिमाचल प्रदेश में ई-गवर्नेंस के दस वर्ष परिवहन विभाग - डिजिटल इंडिया की ओर अग्रसर
डिजिटल इंडिया ई-गवर्नेंस पुरस्कार नई दिल्ली देश में डिजिटल इंडिया वीक के दौरान सबसे बेहतर स्टेट प्रदर्शन में दूसरे स्थान के लिए डिजिटल इंडिया ई-गवर्नेंस पुरस्कार प्राप्त किया
50वीं सीएसआई कन्वेंशन नई दिल्ली हिमकोश और हिमभूमि के लिए सीएसआई निहिलेंट ई-गवर्नेंस पुरस्कार
मंथन पुरस्कार नई दिल्ली स्वयंसिद्धम परियोजना के शिक्षा पोर्टल के लिए मान्यता पुरस्कार का मंथन प्रमाणपत्र
स्कॉच पुरस्कार नई दिल्ली मानव संपदा ई-एचआरएमएस स्मार्ट गवर्नेंस अवार्ड - 2015 और 8 परियोजनाओं ने मेरिट स्कॉच आदेश जीता
2014 मंथन पुरस्कार नई दिल्ली मंथन एशिया प्रशांत और जेल वार्ता के लिए दक्षिण एशिया 2014 पुरस्कार-रिश्तेदारों के साथ कैदी वीडियो सम्मलेन
  स्कॉच पुरस्कार नई दिल्ली एनआईसी हिमाचल प्रदेश की परियोजनओं के लिए 6 स्कॉच आदेश मेरिट 2014 पुरस्कार
  18वां राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सम्मलेन गाँधी नगर कागज पर संग्रह में प्रकाशित केस स्टडी-इम्पैक्ट ऑफ़ इंडस्ट्री पार्टनरशिप इन सर्विस डिलीवरी चैनल्स ऑफ़ लैंड रिकॉर्ड इन हिमाचल प्रदेश
2013 48वां सीएसआई सम्मलेन विशाखापटनम सीएसआई निहिलेंट अंतर-प्रचलित आपराधिक न्याय प्रणाली के लिए उत्कृष्टता 2013 पुरस्कार
हिमाचल प्रदेश राज्य के लिए सीएसआई निहिलेंट उत्कृष्टता अवार्ड 2013
  मंथन पुरस्कार नई दिल्ली हिमाचल प्रदेश के एकीकृत भू-अभिलेख कम्प्यूटरीकरण के लिए - मंथन एशिया प्रशांत और हिमभूमि के लिए दक्षिण एशिया 2013 पुरस्कार
  17वां राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सम्मलेन कोच्ची अंतर-प्रचलित आपराधिक न्याय प्रणाली-एक केस स्टडी के माध्यम से न्याय की तेजी व्यवस्था की वास्तविकता के लिए ई-गवर्नेंस विजन कागज पर संग्रह में प्रकाशित
2012 47वां सीएसआई कन्वेंशन कोलकता उत्कृष्टता पुरस्कार जी2ई श्रेणी में: मानव सम्पदा
  16वां राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सम्मेलन जयपुर हिमाचल प्रदेश में ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थिति और चुनौतियां की केस स्टडी पर कागज पर संग्रह में प्रकाशित
2010 प्रथम वेब रत्न नेशनल कांफ्रेंस दिल्ली गोल्ड आइकॉन - नागरिक केन्द्रित सेवा वितरण - हिमाचल प्रदेश पुलिस पोर्टल
गोल्ड आइकॉन - व्यापक वेब उपस्थिति - राज्य: हिमाचल प्रदेश सरकार वेब-पोर्टल
गोल्ड आइकॉन - राष्ट्रीय पोर्टल के लिए एनआईसी समन्वयक- श्री अजय सिंह चैहल, तकनीकी निदेशक एनआईसी हिमाचल प्रदेश
2009 12वां राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सम्मलेन गोवा कांस्य आइकॉन - सरकार प्रोसेस पुनर्रचना के लिए व्यावसायिक उत्कृष्टता: ई-गजेट
कांस्य-आइकॉन - नागरिक केन्द्रित सेवा प्रदान करने में उत्कृष्ट: हिमाचल प्रदेश पुलिस पोर्टल
2007 10वां राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सम्मलेन भोपाल कांस्य आइकॉन - सरकार प्रोसेस पुनर्रचना के लिए व्यावसायिक उत्कृष्टता: दोहरी प्रविष्टि लेखा प्रणाली
2006 9वां राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सम्मलेन कोच्ची गोल्डन आइकॉन - प्रक्रिया पुनर्रचना (नए प्रवेश श्रेणी) के लिए व्यावसायिक उत्कृष्टता –हिमरिस
गोल्डन आइकॉन- अभिनव संचालन और उत्तम आचरण (व्यवसायिक श्रेणी) - ई-पेंशन
2005 8वां राष्ट्रीय ई- गवर्नेंस सम्मलेन भुवनेश्वर रजत आइकॉन - प्रक्रिया पुनर्रचना(व्यवसायिक श्रेणी) के लिए व्यवसायिक उत्कृष्टता: रेफ्निक
गोल्डन आइकॉन - अभिनव संचालन और उत्तम आचरण (नई प्रवेशी श्रेणी): ई-विकास
2003 7th7वां राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सम्मलेन चेन्नई कांस्य आइकॉन - अनुकरणीय ई- गवर्नेंस पहल: लोकमित्र
2002 6ठी राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सम्मलेन चंडीगढ़ रजत आइकॉन - ई-गवर्नेंस के लिए सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट: http://himachal.nic.in